अपना पीएम किसान बैलेंस कैसे चेक करें, जानिये आसान तरीके यहाँ

pm kisan balance check news for farmers

पीएम किसान का पैसा लोगों के अकाउंट में सीधा डीबीटी के माध्यम से आता है। यानी की यदि आपको आपका पैसा नहीं मिला है, तो इसकी वजह है आपका आधार, बैंक अकाउंट और किसान योजना का अकाउंट लिंक नहीं होना। ऐसी स्थिति में आप अपना पीएम किसान योजना अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहेंगे और जानना चाहेंगे की आपका पैसा आपके अकाउंट में आया है या नहीं। यहां दिए गए आसान तरीके से आप जान सकते हैं की पीएम किसान योजना का बैलेंस क्या है।

क्या पीएम किसान अकाउंट का बैलेंस बैंक अकाउंट के बैलेंस से अलग होता है?

दरअसल लोगों को सबसे ज्यादा शक इस बात का होता है की क्या पीएफ बैलेंस या अन्य अकाउंट बैलेंस की तरह पीएम किसान अकाउंट का नहीं कोई बैलेंस होता है? उनको लगता है की उनका पैसा पीएम किसान के किसी अकाउंट में बैलेंस की तरह देखा जा सकता है। समस्या यह है की कई वेबसाइट ऐसी जानकारी देकर लोगों को भ्रमित करते हैं और गूगल पर उन वेबसाइट के होने के कारण लोग भी सही जानकारी नहीं जान पाते। हम सरकारी जानकारी के हिसाब से आपको बता रहे हैं की पीएम किसान अकाउंट का अपना कोई अलग बैलेंस नहीं होता है। ऐसा नहीं होता है की यदि आपके आधार से लिंक बैंक अकाउंट में पैसा नहीं आया है तो वह पैसा आपके पीएम किसान अकाउंट बैलेंस के रूप में कहीं जमा होगा।

बैंक अकाउंट से चेक करें अपना पीएम किसान का पैसा

यदि आप चेक करना चाहते हैं की आपके पीएम किसान योजना के अकाउंट यानी की पीएम किसान योजना के लाभार्थी के तौर पर आपके पास कितना पैसा आया है तो वह आप दो तरीके से चेक कर सकते हैं।

आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर अपने किसान योजना से लिंक मोबाइल नंबर या आधार नंबर के माध्यम से लॉगिन करें और अपने पेमेंट स्टेटस की जानकारी लें। या फिर आप अपने बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट निकालकर उसमे पीएम किसान का पेमेंट चेक करें। यह पैसा आपके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से आया होगा।

ऐसी अन्य जानकारी जो बाकी जगह गलत दी जाती है और हम सही जानकारी का खुलासा करते हैं, वह आप हमारे सिटीजन न्यूज़ के सेक्शन में देख सकते है। अनाधिकारिक जानकारियों का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा सरकार के वेबसाइट पर उस जानकारी को कन्फर्म करें। उसके बाद ही उसपर विश्वास करें। और भी न्यूज़ के लिए Talkshubh को गूगल न्यूज पर फॉलो करें ।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *