पीएम विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट से पहले करने का डर नहीं, जानिए क्यूँ

पीएम विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट से पहले करने का डर नहीं, जानिए क्यूँ

हमने हमारे पाठकों से मिलने वाले जानकारी से यह जाना है की लोग पीएम विश्वकर्मा योजना के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट खोज रहे हैं और यह जानना चाहते हैं की कब तक पंजीकरण कर सकते हैं। तो उनकी जानकारी के लिए हम बता दें की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की लास्ट डेट 2024 के बाद ही होगी, क्यूंकी सरकार ने अभी इसे बंद करने या इसके पंजीकरण को रोकने का कोई निर्णय नहीं लिया है।

पर कुछ लोगों के लिए विश्वकर्मा योजना बंद है और वो लोग रजिस्टर नहीं कर सकते हैं। अगर कोई भी उद्योग मे काम करने वाले भारतीय नागरिक को, जो बाकी सभी तरीके से विश्वकर्मा योजना के लाभ के लिए योग्य है, उसे किसी अन्य वैसे ही स्कीम जो राज्य या केंद्र सरकार की है, उस योजना का लाभ मिल रहा है – तो वैसे नागरिक के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन बंद है, या यों कह लें की उन्हे पंजीकरण करके कोई फायदा नहीं है।

कब बंद होगा पीएम विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन?

अगर आपने विश्वकर्मा योजना मे पंजीकरण करने के लिए आवेदन दिया है तो फिर ग्राम पंचायत के प्रमुख, ULB के प्रमुख और जिला कमिटी के प्रमुख इसका वेरीफिकेसन करेंगे। यदि उस वेरीफिकेसन मे आप अयोग्य साबित होते हैं , तो उस स्थिति मे पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आपका पंजीकरण रोक दिया जाएगा। इसकी कोई लास्ट डेट नहीं है पर जब भी वेरीफिकेसन होगा, तब यह डेट आपको बता दी जाएगी।

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत श्रमिकों को जो स्किल बेस्ड काम करते हैं जैसे की कुम्हार, बढ़ई, चर्मकार, राजमिस्त्री इत्यादि प्रकार के श्रमिक, इनको आर्थिक मदद दी जाती है और इनके कार्य मे सहयोग किया जाता है।

सरकार की ऐसी अन्य योजनाओं के लिए Talkshubh News को गूगल न्यूज पर जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें –

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *