आधार कार्ड से बैंक अकाउंट का खाता नंबर कैसे निकालें, हम बताएंगे सबसे आसान तरीका

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट का खाता नंबर कैसे निकालें, हम बताएंगे सबसे आसान तरीका

सरकार नई नई तकनीक से बैंक सेवा को और आसान बना रही है। इसमे से एक सेवा है आधार कार्ड से बैंकिंग। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए सरकार ने लगातार जोर दिया। इसका एक फायदा यह हुआ की आपको आधार कार्ड से ही अपने बैंक अकाउंट की बहुत सारी डीटेल मिल जाएगी। आप चाहें तो अपना बैंक बैलन्स, अपने अकाउंट से पैसे निकालना या आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर पता करना, इन सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। आज आपको इसकी जानकारी देने के लिए Talkshubh News ने रिसर्च किया और यह जानकारी पाई।

बैंक के कॉमन सर्विस पॉइंट पर आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर के बिना पैसे निकालें

सबसे पहला तरीका तो यह था की आप किसी भी बैंक जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या बैंक ऑफ बरोड़ा की लोकल ब्रांच मे जाएँ और वहाँ पर पता करें की आपके अगल बगल आधार कार्ड से पैसा निकालने वाला सर्विस पॉइंट यानि की CSP कहाँ है। उसके बाद आपको उस सीएसपी सेंटर पर जाना है और अपना आधार कार्ड अपने साथ ले जाना है।

आपको सिर्फ अपना मोबाईल नंबर पता होना चाहिए, इससे अकाउंट डीटेल निकालने मे आसानी होती है। यदि नहीं है तो आप अपना फिंगर प्रिन्ट देकर बायोमेट्रिक वेरीफाई कर सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से आधार कार्ड नंबर से बैंक अकाउंट नंबर के बिना पैसे निकाल सकेंगे।

बैंक के कस्टमर करे बता देंगे आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट

एक अन्य तरीका यह है की आपको अपना आधार कार्ड लेकर अपने बैंक के ब्रांच मे जाना है। वहाँ पर आप आधार नंबर से बैंक अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए वहाँ आपको अकाउंट मैनेजर के पास जाना है और अपना आधार कार्ड दिखाना है। आप फिर उनको कहेंगे की आप अपना अकाउंट नंबर चेक करना चाहते हैं। हो सकता है वो आपसे अन्य जानकारी की मांग करें और आपको एक आवेदन लिखने को कहें। आपको आपके बैंक अकाउंट की जानकारी के लिए वहाँ भी बायोमेट्रिक वेरीफाई करने को बोला जा सकता है।

आप चाहें को सरकार की USSD सेवा यानि की *99*99# का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से वहाँ आपके बैंक अकाउंट की जानकारी दे दी जाती है।

इस तरह आप आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर पता कर पाएंगे और कोई भी बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। ऐसी अन्य जानकारी के लिए आप बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करें।

ऐसी अन्य खबर पढ़ने के लिए Talkshubh News को गूगल न्यूज पर फॉलो करें।

यह भी पढिए –

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *