ऐसे निकालें ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट, पीडीएफ भी डाउनलोड करें

gram panchayat voter list download

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट सरकार द्वारा जारी वह लिस्ट होती है जिसमे किसी गाँव के पंचायत मे रहने वाले वोटर्स यानि की मतदाता लोगों का नाम व जानकारी होती है। आपको जिस राज्य की ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट निकालनी है, वहाँ के इलेक्शन कमीशन की वेबसाईट पर आपको जाना होता है। अक्सर यह वेबसाईट CEO यानि की CHIEF ELECTORAL OFFICER नाम से होती है। जिस राज्य की ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट है, उस राज्य के सीईओ वेबसाईट पर आपको जाना है और वहाँ से मतदाता सूची को डाउनलोड कर लेना है।

लोक सभा चुनाव 2024 के लिए ग्राम पंचायत वोटर्स लिस्ट डाउनलोड शुरू

चूंकि नया चुनाव आने वाला है और लोग वोट देने के लिए अपना नाम ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट मे देखना चाहते हैं, इसलिए आज आप यहाँ से पीडीएफ़ मे वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की जानकारी प्राप्त करें।

क्या मोबाईल से ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट निकाल सकते हैं?

अगर आप यह सोच रहे हैं की ग्राम पंचायत की वोटर्स लिस्ट निकालने के लिए आपको कंप्युटर की जरूरत है तो ऐसा नहीं है। आप अपने मोबाईल फोन से भी आसानी से मतदाता सूची को पीडीएफ़ मे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको यह करना है-

  • नीचे दिए गए लिस्ट मे से आपको अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करना है।
  • उसके चीफ इलेक्टोरल अफसर की वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां आपको Electoral Roll/Mother Roll डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमे आपको अपना जिला सिलेक्ट करना है और फिर आपको वहाँ से AC यानि अपने शहर का नाम चुनना है।
  • सिक्युरिटी कोड या Captcha Code से वेरफाइ करना है और अब आप ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट पीडीएफ़ मे डाउनलोड कर लेंगे।

यह तरीका काफी आसान है। यदि आप चाहें तो गूगल पर जाएँ और वहाँ CEO[state name] लिखकर सर्च करें। आपको नैशनल इन्फॉर्मैटिक्स सेंटर की वेबसाईट यानि nic.in की वेबसाईट मिलेगी जो की इलेक्टरल ऑफिसर की आधिकारिक वेबसाईट होती है। वहाँ से आप Electoral Roll के ऑप्शन मे जाकर ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड कर लें।

सभी राज्यों के ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की लिंक

यहाँ दिए गए राज्यों की वेबसाईट पर आप वहाँ की ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड कर पाएंगे और साथ ही अपना नाम भी उसमे खोज सकते हैं। आपको अपने बूथ की जानकारी भी होनी चाहिए ताकि आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करने मे आसानी हो।

मतदाता सेवा पोर्टल पर सभी राज्यों की ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट है उपलब्ध

अगर आप चाहते हैं की बिना राज्य के वेबसाईट पर गए सीधा एक जगह सभी राज्यों के मतदाता सूची को डाउनलोड कर लें, तो उसके लिए आपको मतदाता सेवा पोर्टल या फिर Voter’s Service Portal पर जाना होगा।

वहाँ आपको Electoral Roll डाउनलोड करने का एक लिंक मिलेगा जिसमे आपको अपना राज्य, जिला, Assembly Constituency और भाषा का चयन करना है, जिसके Part Details, Draft Roll 2024, Final Roll 2024 और General Election Roll 2024 डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा।

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट मे क्या क्या जानकारी होती है?

जब आप अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को डाउनलोड करेंगे तो वहाँ आपको यहाँ दी गई जानकारी मिलेगी –

  • विधान सभा/ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र की संख्या और नाम
  • अनुभाग की संख्या और नाम
  • निर्वाचक का नाम
  • पिता का नाम
  • गृह संख्या
  • उम्र और जेन्डर
  • निर्वाचक की फोटो

यह सभी जानकारी आपको एक लिस्ट मे मिलती है यानि की सभी वोटर्स की जानकारी उसमे होती है। इसके अलावा सीरीअल नंबर भी होता है ताकि वोटिंग बूथ पर आपकी पहचान आसानी से हो पाए।

तो ऐसी ही अन्य सिटिज़न न्यूज के लिए Talkshubh News को गूगल न्यूज पर जरूर फॉलो करें और आने वाले चुनाव मे सभी जानकारी आपको मिलती रहे यह सुनिश्चित करें।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *