ई लाभार्थी की वेबसाईट पर पेंशन स्टेटस वाली लिस्ट में कोई डाटा नहीं

error in e labharth pensioner list

ई लाभार्थी की वेबसाइट जहाँ भर बिहार के पेंशन धारकों की लिस्ट होती है, वहां पर पेमेंट रिपोर्ट में एक खंड है जिसका नाम है “बेनेफिशरी लिस्ट विथ स्टेटस” यानी की पेंशन की स्थिति की जानकारी के साथ लाभार्थियों की लिस्ट या सूचि। वहां पर आप किसी भी योजना यानी की वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन या दिव्यांगजन पेंशन की लाभार्थी लिस्ट निकाल सकते हैं। या कहिये ऐसा वेबसाइट पर लिखा है। पर जब रिसर्च के लिए हमारी टीम ने ई लाभार्थी की वेबसाइट पर जाकर बेनेफिशरी लिस्ट निकालने की कोशिश की, तो अधिकतर राज्यों के नाम पर हमें बस “डाटा नॉट अवेलेबल” का एरर मैसेज आ रहे था।

कैसे चेक होती है ई लाभार्थी पेंशनर लिस्ट?

ई लाभार्थी की पेंशनर लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://elabharthi.bih.nic.in/ की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको लिंक १ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको मेनू में पेमेंट रिपोर्ट का ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको PR2. Beneficiary Status List नाम से एक लिंक मिलेगा।

आप जब उस लिंक पर जायेंगे तो आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसपर “Beneficiary List With Status” लिखा होगा। वहीँ पर यह सेवा उपलब्ध है।

क्या आ रहा है एरर?

“पेंशनर लिस्ट विथ स्टेटस” चेक करने वाले ऑप्शन में हमने बिहार के मशहूर जिले “मुजफ्फरपुर” को चुना और उसके बाद हमने ब्लॉक में मोतीपुर यानी बरुराज को चुना। इसके बाद हमने सभी पंचायत के सभी पेंशन धारकों की लिस्ट के लिए सर्च किया तो एरर आया “Data Not Available”। यह मैसेज तब आता है जब या तो सूचि अपलोड ही नहीं की गयी हो या फिर डेटाबेस में कोई दिक्कत हो। हमारी बिहार सरकार से निवेदन है की वह इस समस्या को ख़तम करें ताकि बिहार पेंशन धारकों को अपनी लिस्ट निकालने में आसानी हो।

ऐसी अन्य खबर के लिए आप talkshubh को गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें और हमारे सिटीजन न्यूज़ सेक्शन को पढ़ते रहें।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *