PM KISAN योजना का स्टेटस, 17वी किस्त की लाभार्थी लिस्ट और eKYC की जानकारी लीजिए

image of a farmer happy after receiving PM KISAN Payment

PM KISAN या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी के सबसे बड़ी योजना है। इस योजना का लाभ भारत के किसानों को मिलता है और इसके लिए सरकार ने pmkisan.gov.in नाम से एक पोर्टल भी बनाया है। किसान योजना के पोर्टल पर आपको लाभार्थियों की लिस्ट, भुगतान यानि पेमेंट स्टेटस की जानकारी और साथ ही eKYC करने का तरीका भी मिलेगा।

PM Kisan योजना को नरेंद्र मोदी जी ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए लॉन्च किया था। इस योजना के अंतर्गत किसानों को साल के 6000 रुपये दिए जाते हैं जो अलग अलग किस्तों मे डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से किसानों के खाते मे भेजे जाते हैं। यहाँ आप किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भुगतान की जानकारी, नए किसान के लिए New Farmer Registration और साथ ही योजना के लाभार्थियों की लिस्ट जिसे PM KISAN Beneficiary List भी कहते हैं, इन सबकी जानकारी मिलेगी।


Farmer’s Corner Menu


PM KISAN 17th Installment यानि नए किस्त की जानकारी और आने का डेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपको अगले भुगतान का इंतजार जरूर होगा। आम तौर पर जून या जुलाई मे आने वाले अगले भुगतान की अंतिम डेट अभी जारी नहीं हुई है पर किसान योजना के लाभार्थी अपने 17th किस्त की जानकारी के लिए हमारे वेबसाईट को फॉलो करते रहे। आधिकारिक वेबसाईट पर किसान योजना के नए भुगतान की न्यूज दी जाएगी।

किसान योजना की लास्ट किस्त फ़रवरी 2024 मे भेजी गई थी जो श्री नरेंद्र मोदी जी ने रीमोट के माध्यम से भेजी थी। अगले पं किसान योजना के भुगतान की खबर भी यहाँ दी जाएगी।

ऐसे मे हम एक जरूरी जानकारी आपको बता दें –

महत्वपूर्ण जानकारी – जिन किसान भाइयों और बहनों ने अभी तक अपना eKYC पूरा नहीं किया है वह जल्द ही अपने kyc को सम्पूर्ण करें। आप PM KISAN की वेबसाईट पर जाकर अपना eKYC Status चेक करिए और जल्द ही अपने किसान योजना अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करिए।

जरूर चेक करें अपना PM KISAN Beneficiary Status

अगली किस्त के जारी होने से पहले किसान भी आधिकारिक PM KISAN पोर्टल पर जाएँ और अपना PM KISAN Beneficiary Status चेक कर लें। वहाँ आपको यह जानकारी मिलेगी की आपका नाम आने वाले किस्त के लिए PM KISAN List यानि की लाभार्थी लिस्ट मे है या नहीं। यदि आपका नाम वहाँ लाभार्थी सूची मे नहीं मिले तो पहले किसान सेवा केंद्र जाकर या ऑनलाइन सेवा से PM KISAN eKYC को पूरा करिए।

अपना बैंक अकाउंट भी आधार कार्ड से लिंक करवा लीजिए ताकि DBT से आने वाला पैसा आपके अकाउंट मे सीधा या जाए।

PM KISAN Status कैसे देखें?

अब हम आपको यह बताएंगे की आप अपना PM KISAN स्टेटस कैसे देख सकते हैं। अपना किसान योजना का स्टेटस देखना इसलिए जरूरी है क्यूंकी सरकार हमेशा अपनी लाभार्थी लिस्ट को अपडेट करती रहती है।

यदि किसान योजना के किसी लाभार्थी के बैंक अकाउंट या किसान योजना के अकाउंट मे कोई दिक्कत आती है, तो वैसे स्थिति मे आपका नाम किसान लिस्ट से हट जाएगा। यदि आपने अपना PM KISAN स्टेटस नहीं चेक किया तो हो सकता है आपके अकाउंट मे अगली किस्त न आए और आपको पता भी न चले।

इसलिए यहाँ बताए गए तरीके से आप अपना किसान योजना अकाउंट का स्टेटस चेक करिए और अपना नाम PM KISAN Beneficiary List मे कन्फर्म करिए।

  • आप सबसे पहले किसान योजना की वेबसाईट PM KISAN Portal पर जाइए।
  • वहाँ आपको Farmer’s Corner का एक खंड मिलेगा जिसपर आपको जाना है।
  • अब आपको वहाँ पर Know Your Status के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर खुले हुए फॉर्म मे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, और वहां दिया गया कॅप्टचा कोड डालिये।
  • आपके फ़ोन पर एक otp आएगा उसे भी वहाँ डाल देना है।
  • फॉर्म जमा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना का स्टेटस या जाएगा।

PM KISAN Beneficiary List कैसे देख सकते हैं?

अपने किसान योजना के पेमेंट सही समय पर आने की जानकारी आपको तभी होगी जब आप अपना नाम किसान योजना के PM-KISAN Beneficiary List मे चेक करेंगे। हिन्दी मे इसे लाभार्थी सूची कहते हैं। चेक करने के लिए आप यह तरीका इस्तेमाल करें –

  • पीएम किसान योजना की वेबसाईट खोलिए।
  • वहाँ पर आपको “Beneficiary List” का एक ऑप्शन मिलेगा।
  • उसपर क्लिक करिए और अगले पेज पर अपना अड्रेस कन्फर्म करिए।
  • इसके लिए आपको अपना जिला, तहसील, ब्लॉक, ग्राम इत्यादि का चुनाव करना होगा।
  • इन सभी जानकारी को फॉर्म मे भरकर आप “Get Report” वाले बटन पर क्लिक करें।
  • आपने जिस गाँव का चुनाव किया है वहाँ की PM KISAN लाभार्थी लिस्ट वहाँ या जाएगी।
  • उस लिस्ट मे आपको किसान का नाम और उसकी अन्य जानकारी मिलेगी।
  • आप वह किसान योजना की लिस्ट डाउनलोड कर लें और उसमे अपना नाम चेक कर लें।

ऐसा भी हो सकता है की जो लिस्ट आपने डाउनलोड की है उसमे आपका नाम न हो। ऐसी स्थिति मे कोई घबरा भी सकता है पर आपको घबराना नहीं है। आप सीधा किसान योजना की हेल्पलाइन सेवा पर संपर्क करिए और PM KISAN Customer Care से इसके बारे मे पूरी जानकारी लीजिए।

PM KISAN Status By Aadhar यानि आधार कार्ड से पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने अपना किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर खो दिया है या किसी कारण आपको अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं याद है, तो उस स्थिति मे आप आधार कार्ड से पीएम किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको यहाँ दिए गए तरीके का इस्तेमाल करना है –

कैसे चेक होगा आधार कार्ड से किसान योजना का स्टेटस?

PM KISAN Status आधार कार्ड और मोबाईल नंबर से चेक करने के लिए आप सबसे पहले किसान योजना की वेबसाईट पर जाइए। वहाँ आपको फार्मर कॉर्नर वाले मेनू मे जाना है और फिर यहाँ दिए गए तरीके से सिर्फ आधार कार्ड से PM KISAN Beneficiary Status चेक कर लेना है।

  • PM KISAN Portal पर जाइए।
  • वहाँ पर आपको “Know Your Registration Number” पर क्लिक करना है।
  • अब आपने जो आधार नंबर अपने किसान योजना के अकाउंट मे दिया है, वह आधार नंबर वहाँ डालना है।
  • आपके आधार से लिंक मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे वहाँ डालना है।
  • अब आपको आपका PM KISAN Registration Number मिल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करें और अपना PM KISAN Status आधार कार्ड के द्वारा चेक कर लें।

PM KISAN eKYC कैसे करते हैं?

अगर आपने अभी तक अपने किसान योजना के अकाउंट का केवाईसी नहीं किया है तो पहले वह कर लें। क्युकी बिना केवाईसी के आपका PM KISAN पेमेंट नहीं आएगा। यहाँ दिए गए आसान तरीकों से आप अपना PM KISAN e-KYC ऑनलाइन कर सकते हैं –

  • आपको अगले पेज अपने अपने आधार कार्ड का नंबर डालना है।
  • जैसे ही आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च करेंगे, आपसे आपका मोबाईल नंबर और उसपर आया otp मांग जाएगा।
  • वह जानकारी जमा करें और अपना PM KISAN KYC कर लें।

ऐसी अन्य जानकारी के लिए आप हमे गूगल न्यूज पर जरूर फॉलो करें। इसके साथ ही आप सरकारी सभी खबर के लिए Press Information Bureau के वेबसाईट पर भी चेक करते रहें।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *