आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालें, जानिए क्या होती है AePS सेवा

aeps aadhar card money withdrawal process explained

क्या आप जानते हैं की AePS सेवा क्या है? NPCI यानि की देश की पेमेंट से जुड़ी जिम्मेदारी देखने वाला सरकारी संस्थान AePS नाम की एक सुविधा हम सभी को देता है। AePS का मतलब है Aadhaar Enabled Payment System। इसमे आप आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई और डाक्यमेन्ट नहीं चाहिए और न ही आपको कोई बैंक अकाउंट का पासबूक चाहिए। तो आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

कहाँ निकाले जाते हैं आधार कार्ड से पैसे?

बैंक और कॉमन सर्विस सेंटर या बैंक के CSP मे आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने की सुविधा मिल जाती है। इसके लिए आपको सिर्फ अपना बैंक का नाम, आधार कार्ड और आपका बायोमेट्रिक यानी की फिंगरप्रिंट चाहिए होता है। आपको सबसे पहले किसी भी बैंक के कॉमन सर्विस पॉइंट पर जाना है और वहां पर आपको अपने बैंक का नाम बताना है जैसे की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया या बैंक ऑफ़ बरोदा। हम यहां यह बता देना चाहते हैं की ऐसी कोई जरुरत नहीं है की आप जिस बैंक के सर्विस पॉइंट पर गए हैं उसी बैंक का पैसा आप वहां निकाल सकते हैं। आधार कार्ड से पैसे निकालने में आपको यह आसानी मिलती है की किसी भी बैंक के सर्विस पॉइंट से किसी और बैंक का पैसा भी निकल जायेगा।

कैसे निकलेगा आधार कार्ड से पैसा?

आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए आपको किसी बैंक के सर्विस पॉइंट पर जाना है और वहां के मैनेजर या अधिकारी को अपना आधार कार्ड देना है। वह वेरीफाई करने के बाद आपसे आपका बैंक अकाउंट का नाम मांगेगा। अगर आपके एक से ज्यादा बैंक हैं तो आप उस बैंक का नाम बताइये जिससे आपको उस वक़्त पैसा निकालना है। फिर आपके आधार नंबर से बैंक अकाउंट निकल जाएगा।

इसके बाद आपको अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करना होगा जिसके लिए आपको एक फिंगरप्रिंट मशीन दी जाएगी। आपके फिंगरप्रिंट के वेरीफाई होने के बाद आपके अकाउंट से पैसा निकल जायेगा।

इस आसान तरीके से आप आधार कार्ड से पैसे निकाल पाएंगे।

आधार कार्ड से पैसे निकालने में सुरक्षा का ध्यान रखें

जब भी आधार कार्ड से पैसा निकालें, तो आप यह ध्यान रखें की आपको उसकी रशीद दी गयी हो जिसमे आपके निकाले गए पैसे की जानकारी हो। यदि आप थोड़े पढ़े लिखे हैं और अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, तो वह भी चेक कर लें।

ऐसी अन्य जानकारी के लिए आप हमे गूगल न्यूज़ पर Talkshubh नाम से खोज सकते हैं।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *