मध्य प्रदेश मे चलने वाली सीएम हेल्पलाइन काफी मददगार है। एमपी के नागरिक इस सेवा का लाभ उठाया करते हैं और इसमे फोन से शिकायत करने के साथ ही इंटरनेट पर जाकर भी शिकायत करने की सुविधा दी जाती है। पर अक्सर ऐसा होता है की हम शिकायत तो कर देते हैं पर उसकी क्या सुनवाई हुई वह हमने पता नहीं चल पाता। ऐसी स्थिति को ठीक करने के लिए 181 सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति भी बताता है। 181 सीएम हेल्पलाइन वह सुविधा है जो मुख्यमंत्री के हेल्पलाइन यानि की एक प्रकार के नागरिक सेवा नंबर के माध्यम से आम लोगों की मदद करता है।
कैसे चेक कर सकते हैं 181 सीएम हेल्पलाइन पर की गई शिकायत की स्थिति की जांच?
एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर की गई शिकायत के बाद आपको शिकायत क्रमांक संख्या मिलती है। इस शिकायत संख्या से आपकी शिकायत की स्थिति की जांच की जा सकती है। इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाईट https://cmhelpline.mp.gov.in/ पर जाना है। वहाँ पर आपको जन हेतु जन सेतु नाम की योजना के अंतर्गत नागरिक सुविधाओं की जानकारी मिलेगी।
सीएम हेल्पलाइन की वेबसाईट पर जाकर आपको मेनू मे ‘शिकायत की स्थिति‘ का ऑप्शन खोजना है और उसपर क्लिक कर देना है। ऐसे मे आपको एक पेज स्क्रीन पर दिखेगा जिसमे एक फॉर्म होगा और ऊपर लिखा होगा “Grievance Status”. आपको उस फॉर्म मे अपने शिकायत क्रमांक संख्या को डालना है और उसके बाद आपके शिकायत की स्थिति वहाँ दिखा दी जाएगी।
ध्यान रहे की सिर्फ मध्य प्रदेश सीएम हेल्पलाइन पर किए हुए शिकायत की जानकारी ही वहाँ मिलती है।
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