RTE में किया है पंजीयन और जानना है आवेदन की स्थिति तो यह तरीका अपनाएं

an image showing students studying in government school under RTE

छत्तीसगढ़ सरकार शिक्षा के अधिकार यानि की RTE के अंतर्गत छात्रों का पंजीकरण करती है। इसमे छात्रों को पढ़ने का हक दिलाना शामिल होता है। लेकिन कभी किसी वजह से हो सकता है की किसी छात्र का RTE पंजीकरण पूर्ण नहीं हो पाया हो। यह भी हो सकता है की किसी वजह से पंजीकरण मे कोई समस्या आई हो और आपको उसके लिए शिक्षा विभाग से संपर्क करना पड़े। इसलिए बेहतर है की आप पंजीकरण करने के बाद छात्र के पंजीयन की स्थिति की जांच कर लें।

कैसे होगी RTE के अंतर्गत छात्र के पंजीयन की जांच?

छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षा के अधिकार के लिए एक अलग से वेबसाईट बनाई है जिसे RTE पोर्टल कहते हैं। उस वेबसाईट पर आपको स्कूल के रजिस्ट्रेशन, सार्वजनिक जानकारी जैसे की किस स्कूल मे कितने सीट है, और साथ मे स्टूडेंट के पंजीयन का स्टेटस भी देखने की सुविधा मिलती है।

वह वेबसाईट आप https://rte.cg.nic.in/ पर जाकर खोल पाएंगे। जब आप RTE की वेबसाईट पर जाएंगे, तो वहाँ आपको मेनू मे स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा। उस ऑप्शन मे आपको “आवेदन की स्थिति देखें” वाले लिंक पर क्लिक करना है जिसके बाद आप नए पेज पर चले जाएंगे।

अब नए पेज पर आपको “RTE के अंतर्गत छात्र का पंजीयन की स्थिति” लिखा मिलेगा और एक फॉर्म जिसमे आवेदन क्रमांक या एप्लीकेशन आई.डी. डालने का ऑप्शन दिखेगा। आपको अपना आवेदन क्रमांक डालना है और उसके बाद स्टूडेंट का जन्म कब हुआ वह डालना है। फॉर्म जमा करते ही आपके सामने छात्र की पंजीयन स्थिति आ जाएगी।

ध्यान दें की यह वेबसाईट उसी छात्र की जानकारी देगी जो मध्य प्रदेश राज्य मे हो और RTE के अंदर मे आवेदन कर रहा हो।

हमने ऐसी खबर के लिए सिटिज़न न्यूज नाम से एक सेक्शन बनाया है। वहाँ पर आप ऐसी अन्य खबर पढ़ पाएंगे। और भी जानकारी मिलती रहे इसके लिए आप गूगल न्यूज पर हमें फॉलो जरूर करें।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *