ब्रेकिंग न्यूज – बन गया “दिव्यास्त्र”, क्या है MIRV टेक्नॉलजी जिसने पीएम मोदी को खुश कर दिया

ब्रेकिंग न्यूज - बन गया "दिव्यास्त्र", क्या है MIRV टेक्नॉलजी जिसने पीएम मोदी को खुश कर दिया

आज पीएम मोदीजी ने अपने लाइव ईवेंट मे MIRV टेक्नॉलजी पर चर्चा की और इसके लिए DRDO के वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। उन्होंने ट्वीट करके भी वैज्ञानिकों को नहीं Agni-5 मिसाइल मे यह तकनीक टेस्ट करने के लिए मुबारक कहा। मोदीजी के ट्वीट किया –

“Proud of our DRDO scientists for Mission Divyastra, the first flight test of indigenously developed Agni-5 missile with Multiple Independently Targetable Re-entry Vehicle (MIRV) technology.”

मिशन दिव्यास्त्र नाम से शुरू हुए इस मिशन का पहले फ्लाइट टेस्ट हुआ और इसके बाद मोदीजी खुशी जाहीर करने से खुद को रोक नहीं पाए। आइए जानते है की क्या होती है MIRV टेक्नॉलजी।

दरअसल एक MIRV टेक्नॉलजी वाली मिसाइल कई परमाणु वारहेड एक बार मे ले जा सकती है, और अलग अलग निशाने पर इनको छोड़ सकती है । आपने आयरन-मैन मूवी मे यह देखा होगा जिसमे एक मिसाइल से कई रॉकेट जैसे दिखने वाले हथियार निकलते हैं और अलग अलग जगहों पर एक साथ निशान साध देते हैं।

ऐसे मे जब MIRV से लैस मिसाइल अंतरिक्ष में एक निश्चित बिंदु तक पहुंचती है, तो यह इन वारहेड यानि अटैक वाले हथियार को छोड़ देती है, और वे अपने-अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ते हैं।

यह वाकई मे एक बड़ी खबर है और इसके लिए हर भारतीय गर्व करेगा ।

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *