बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने वाला ऐप्स खोज रहे हैं तो लीजिए ऐसे ऐप जिनसे देख पाएंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने वाला ऐप्स खोज रहे हैं तो लीजिए ऐसे ऐप जिनसे देख पाएंगे रिजल्ट

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जल्दी ही निकलने की संभावना है और ऐसे मे लोग बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने वाला ऐप्स खोज रहे हैं। इंटरनेट पर इसे खोने वाली की संख्या तुरंत से बढ़ सी गई है। ऐसे मे हम आपको बता रहे हैं की बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने वाले ऐप कौन कौन से हैं और इनका कैसे इस्तेमाल होता है।

नोट: यहाँ हमने बिहार बोर्ड के रिजल्ट के बारे मे लिखा है जो सही है पर वहाँ पर सिर्फ 10th का रिजल्ट है, 12th का नहीं। इसका हमने fact check किया है।

वेबसाईट और ऐप पर अलग अलग तरीके से रिजल्ट देखे जाते हैं। पर मोबाईल के बढ़ते प्रयोग के बाद से लोग ऐप की तरफ रुख कर चुके हैं। अब सभी बिहार बोर्ड की वेबसाईट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं, फिर भी वो बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक करने वाला ऐप खोजते हैं। ऐसे मे Digilocker सबसे बड़ा ऐप है जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए Digilocker ऐप आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद आप वहाँ पर बिहार बोर्ड का सेक्शन खोलेंगे तो आपको रिजल्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। अपना रोल नंबर या सीरीअल नंबर वहाँ डालेंगे तो आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे। डेट ऑफ बर्थ भी मांगा जा सकता है। वहाँ पर आपको अपने आधार और मोबाईल नंबर से रजिस्टर करना होता है।

इसी तरह से बिहार बोर्ड का रिजल्ट चेक करने वाले अन्य ऐप भी मौजूद हैं पर वो सभी गैर-सरकारी हैं। इसलिए किसी वैसे ऐप को डाउनलोड करने का मतलब है ढेर सारे प्रचार देखना।

वेबसाईट पर बिहार बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए http://results.biharboardonline.com/ की वेबसाईट पर जा सकते हैं। वहाँ पर आपको तुरंत ही रिजल्ट देखने मिल जाएगा। ऐसी वेबसाईट पर आप आसानी से अपना रोल नंबर डालकर अपना परीक्षा का परिणाम देख पाएंगे।

बिहार बोर्ड की वेबसाईट हालांकि अभी भी रिजल्ट नहीं दिखा रही है और हम लगातार इस कोशिश मे हैं की रिजल्ट की अपडेट और न्यूज आपको देते रहे। रिजल्ट की ताज़ा न्यूज के लिए आप Talkshubh News को गूगल न्यूज पर फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढिए –

Author: Talkshubh Reporter

Talkshubh is an Indian news website. We write about important news from India, mostly about citizen rights and information that will help them like government news, safety measures and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *